शत्रु विनाश हो या किसी का वशीकरण, गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय

शत्रु विनाश हो या किसी का वशीकरण, गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय
 
गणेश चतुर्थी भाद्रपद मास के शुक्ल चतुर्थी को व्यापक स्तर पर मनाया जाता है। महाराष्ट्र में इस पर्व को गणेशा और विनायक चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। इस महीने गणेश चतुर्थी 13 सितंबर को मनाया जाएगा।
भगवान गणेश विघ्नहर्ता हैं वे प्रथम पूजनीय है, उनका नाम लिए बगैर किसी भी नए कार्य की शुरुआत सफल नहीं होती और ना ही उनकी इच्छा के विरुद्ध जाकर कोई कार्य पूर्ण हो सकता है। गणेश जी को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है और उन्हें विघ्नकर्ता भी माना जाता है।  
सौभाग्य और लाभ
गणेश जी सौभाग्य और लाभ के देवता है, ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इस बार गणेश जी के विशेष मंत्रों के साथ अगर आप उनकी पूजा करेंगे तो वे निश्चित रूप से आपकी मनोकामना पूरी करेंगे।
 हिन्दू धर्म
हिन्दू धर्म में गणेश जी के विभिन्न स्वरूपों का वर्णन किया गया है। उनके अलग-अलग स्वरूपों की भिन्न-भिन्न प्रकार से आराधना करने से वे आपके दुख अवश्य हर लेंगे।

खुशियों का माहौल
चारों ओर खुशियों का माहौल और उल्लास का वातावरण है। हर बार की तरह इस बार भी सभी भगवान गणेश को अपने घर में स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं। हम आशा करते हैं कि हर बार की तरह इस बार भी गणेश जी आकर आपके दुख हरकर चले जाएं।
श्वेतार्क गणेश जी की पूजा
श्वेतार्क गणेश की पूजा करते समय यह बात अवश्य ध्यान रखें कि उनका मुख पूर्व दिशा की ओर हो। उन्हें आसन पर विराजित कर रक्त लाल वस्त पहनाएं और मोदक का भोग लगाकर “ॐ गणपतये नम:” की 21, 51 या 108 माला जाप करें। हर माला के बाद घी से आहुति दें।
 शत्रु के नाश की कामना
शत्रु के नाश की कामना करते हैं तो भी गणेश जी आपकी सहायता कर सकते हैं। गणपति की मूर्ति के पास बैठकर “हस्ति पिशाचि लिखे स्वाहा” का जाप करें और गणपति को लाल चंदन और लाल पुष्प चढ़ाएं।
 परिवार में कोई समस्या
अगर परिवार में कोई समस्या चल रही है या फिर विवाह में रुकावट आ रही है तो मूंगे की माला से “ॐ वक्रतुंडाय हुं” का जाप करें। इसके अलावा किसी को वशीकरण से बांधना हो तो हकीक की माला का उपयोग करें।
शक्ति विनायक गणेश की पूजा
किसी कुम्हार के घर जाकर उसकी चॉक से मिट्टी ले आएं और उससे अंगूठे के बराबर गणेश की मूर्ति बनाएं। उस मूर्ति के सामने बैठकर “ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं” मंत्र पढ़ते हुए 101 माला पूर्ण करें।
कर्ज
श्रीं गं सौम्याय वरवरद सर्वजनं में वशमानय स्वाहा” मंत्र का जाप करें और रोजाना 444 तर्पण करने से भगवान गणेश अवश्य ही प्रसन्न हो जाते हैं। गणेश चतुर्थी पर हवन कर इस मंत्र की 108 माला पूर्ण करें। यह कर्ज में फंसे जातक को उबारने का काम करता है।
21 माला
अगर आप इस इच्छा के साथ गणेश जी की पूजा कर रहे हैं कि वे आपके समस्त दुख और विघ्नों को हर लें तो आपको “ॐ गं ग्लौ गणपतये विघ्न विनाशिने स्वाहा” मंत्र की 21 माला पूरी करनी चाहिए।
शत्रु विनाश हो या किसी का वशीकरण, गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय शत्रु विनाश हो या किसी का वशीकरण, गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय Reviewed by Upendra Agarwal on सितंबर 09, 2018 Rating: 5

कोई टिप्पणी नहीं:

loading...
Blogger द्वारा संचालित.